हॉकी वर्ल्ड कप: भारत का जोरदार आगाज, साउथ अफ्रीका को 5-0 से रौंदा

भारत ने हॉकी वर्ल्ड कप में जोरदार शुरुआत की है. बुधवार को उसने अपने पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका को 5-0 से रौंद डाला. वर्ल्ड रैंकिंग में पांचवें नंबर पर काबिज भारत की ओर से मनदीप सिंह (10वें मिनट में), आकाशदीप (12वें मिनट में), सिमरनजीत (43 और 46वें मिनट में) और ललित उपाध्याय (45वें मिनट में) ने गोल दागे.

कलिंगा स्टेडियम में खेले गए इस मैच में 15वीं रैंकिंग वाली ‘कमजोर’ दक्षिण अफ्रीकी टीम गोल का खाता भी नहीं खोल पाई. अब पूल-सी में दो दिसंबर को भारत का मुकाबला बेल्जियम से होगा.

भारतीय टीम विश्व कप का खिताब जीतकर 43 साल का सूखा समाप्त करने के अभियान पर है. हालांकि टीम के लिए अपने इस लक्ष्य को हासिल करना आसान नहीं होगा. भारत की खिताबी राह में ऑस्ट्रेलिया, अर्जेंटीना, नीदरलैंड्स, जर्मनी और पाकिस्तान जैसी टीमें परेशानी बनकर खड़ी हो सकती हैं.

मैच रिपोर्ट-

भारतीय हॉकी टीम ने खचाखच भरे स्टेडियम में दर्शकों को तनिक भी निराश नहीं किया. अब तक एकमात्र 1975 में विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम को इस बार खिताब के प्रबल दावेदारों में माना जा रहा है. कोच हरेंद्र सिंह की टीम ने अपेक्षा के अनुरूप शुरुआत करते हुए दक्षिण अफ्रीका को पूरे 60 मिनट मैच में वापसी का मौका ही नहीं दिया.

कोच हरेंद्र सिंह ने टूर्नामेंट से पहले ही कहा था कि उनके खिलाड़ी आक्रामक खेल दिखाएंगे और मनप्रीत सिंह एंड कंपनी ने वही किया. भारत को पहला पेनल्टी कॉर्नर सातवें मिनट में मिला, जिस पर हरमनप्रीत सिंह का निशाना चूकने के बाद मनदीप ने रिबाउंड पर गोल दागा.

पहले क्वार्टर में ही भारत ने अपनी बढ़त दुगुनी कर ली जब 12वें मिनट में आकाशदीप ने बेहतरीन फील्ड गोल किया. दूसरे क्वार्टर में भी दक्षिण अफ्रीकी टीम भारत के डिफेंस को भेदने में नाकाम रही. भारत को 19वें मिनट में मिला पेनल्टी कॉर्नर बेकार गया, जबकि 27वें मिनट में टीम ने एक और सुनहरा मौका गंवा दिया.

ब्रेक के बाद भारत को 34वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर मिला, लेकिन ड्रैग फ्लिकर हरमनप्रीत सिंह फिर गोल नहीं कर सके. तीसरे क्वार्टर के आखिरी दो मिनट में भारत ने दो गोल करके अपनी बढ़त और मजबूत कर ली. सिमरनजीत ने 43वें मिनट में और इसके दो मिनट बाद ललित ने गोल किया .
मनदीप अकेले गेंद लेकर दाहिने फ्लैंक से दौड़े और सिमरनजीत को सर्कल के भीतर उम्दा क्रॉस दिया, जिसने गेंद को गोल के भीतर डिफ्लैक्ट करने में कोई चूक नहीं की. इसके दो मिनट बाद आकाशदीप के मूव पर ललित ने गोल करके भारत को 4-0 की बढ़त दिला दी.

आखिरी क्वार्टर में भारत को पहले ही मिनट में पेनल्टी कॉर्नर मिला. इस पर सिमरनजीत ने दक्षिण अफ्रीकी गोलकीपर रासी पीटर्स को छकाकर रिबाउंड पर गोल दागा. दक्षिण अफ्रीका को मैच का एकमात्र पेनल्टी कार्नर 42वें मिनट में मिला, जिस पर गोल नहीं हो सका.

बेल्जियम ने उद्घाटन मैच में कनाडा को हराया

ओलंपिक रजत पदक विजेता बेल्जियम ने हॉकी विश्व कप के उद्घाटन मैच में बुधवार को कनाडा को 2-1 से हरा दिया. दुनिया की तीसरे नंबर की टीम बेल्जियम का इस बेमेल मुकाबले में 11वीं रैंकिंग वाली कनाडा को हराना तय ही माना जा रहा था, लेकिन टीम ने अपने प्रदर्शन से प्रभावित नहीं किया.

अब बेल्जियम टीम दो दिसंबर को भारत से खेलेगी, जबकि कनाडा का सामना दक्षिण अफ्रीका से होगा. पहले दो क्वार्टर में बेल्जियम ने काफी तेज रफ्तार हॉकी खेली, लेकिन बाद में लय कायम नहीं रख सकी.

बेल्जियम के लिए तीसरे मिनट में फेलिक्स डेनायेर ने गोल दागा. वहीं 12वें मिनट में कप्तान थॉमस ब्रियेल्स ने गोल किया. उसे हालांकि रेफरल पर अमान्य करार दिया गया, क्योंकि गोल के भीतर जाने से पहले गेंद उसके हाथ पर लगी थी.

ब्रियेल्स ने 22वें मिनट में ऑर्थर वान डोरेन के मूव पर टीम का दूसरा गोल दागा. पहले दो क्वार्टर में कनाडा विरोधी गोल पर हमला नहीं कर सका, लेकिन हाफ टाइम के बाद उसने वापसी की कोशिश की. अनुभवी मार्क पीयरसन ने 48वें मिनट में पेनल्टी कार्नर पर गोल दागा.

image-hockeyworldcup2018-770x433.jpg

Leave a Reply

Close Menu
Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial