बिटकॉइन अब आपके खाते के लिए कारगर नहीं, एक पैसा नहीं जोड़ पाएगा

बिटकॉइन के जरिए अब कमाई का रास्ता बंद हो गया है क्योंकि अब यह आपके बैंक खाते में एक पैसे का इजाफा नहीं कर सकेगा.

भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से भारतीय बैंकों को दुनिया के किसी भी क्रिप्टोकरंसी एजेंसी के साथ संबंध खत्म करने की दी गई मियाद आज गुरुवार को खत्म हो गई.

ऐसे में क्रिप्टोकरंसी ट्रेडिंग के जरिए पैसा कमाने की जुगाड़ में लगे लोगों के लिए यह बड़ा झटका है. भारतीय बैंकों के इस संबंध को खत्म करने से अब क्या होगा, यह जानना बेहद जरूरी हो गया है.

अब तक एक्सचेंज के जरिए कोई भी बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरंसी को खरीद सकता था. लेकिन इसके लिए एक्सचेंज से संबंधित बैंक खाते से पैसा ट्रांसफर करना पड़ता था, फिर बिटकॉइंस की खरीदारी होती थी. अब गुरुवार के बाद से यह संभव नहीं हो सकेगा.

बिटकॉइन रखने वालों को अब एक्सचेंज पर ही खरीदारों की तलाश करनी होगी. यानी कि आगे से इसके लिए कालाबाजारी करनी होगी और ब्लैक मार्केट में अपने ग्राहक तलाशने होंगे.

भले ही बिटकॉइन की कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में ज्यादा हो, लेकिन भारत में इसके आधार पर कोई कर्ज नहीं मिलेगा. यहां तक की कॉरपोरेट अकाउंट भी नहीं खोला जा सकेगा.

इसके अलावा नए बिटकॉइंस ट्रेडर्स को झटका लगेगा. भारत में बिटकॉइन के जरिए निवेश करने के लिए अब निवेशक को एक्सचेंज की जगह पीयर्स से खरीदारी करनी होगी.

भारत में क्रिप्टोकरंसी का बैंकों के साथ संबंध खत्म किए जाने के बाद भी इसका वजूद यहां बना रह सकता है क्योंकि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने इस पर किसी तरह का बैन नहीं लगाया है.

960x0.jpg

Leave a Reply

Close Menu
Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial