नवाज शरीफ : भ्रष्टाचार मामले में फैसला आज, हो सकती 14 साल की सजा

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं. पाकिस्तान की एक भ्रष्टाचार रोधी अदालत आज नवाज शरीफ पर चल रहे दो मामलों पर अपना फैसला सुनाएगी. इन मामलों में नवाज शरीफ को करीब 14 साल तक की सज़ा हो सकती है. बता दें कि नवाज शरीफ इससे पहले ही भ्रष्टाचार के मामले में सजा काट रहे हैं, पाकिस्तानी सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें प्रधानमंत्री पद से बर्खास्त कर दिया था.

जज मोहम्मद अरशद मलिक आज इस्लामाबाद की कोर्ट में फ्लैगशिप इन्वेस्टमेंट और अल-अजीजिया मामले पर फैसला सुनाएंगे. फैसले से पहले ही नवाज शरीफ रविवार को इस्लामाबाद पहुंच गए हैं. पाकिस्तान की सुप्रीम कोर्ट ने नवाज शरीफ पर चल रहे मामलों पर सोमवार तक फैसला सुनाने की डेडलाइन तय की थी.

फैसले को लेकर कोर्ट के आस-पास सुरक्षा बढ़ा दी गई है, इतना ही नहीं, सुनवाई के दौरान केस से जुड़े लोग ही कोर्ट रूम में मौजूद रह सकते हैं. पिछले हफ्ते ही नवाज शरीफ के वकील ने कोर्ट से अपील की थी कि वह फैसले की तारीख को एक हफ्ता आगे बढ़ा दें. लेकिन अदालत ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश का हवाला देते हुए ऐसा करने से मना कर दिया.

एवनफील्ड प्रॉपर्टीज केस, फ्लैगशिप इन्वेस्टमेंट केस और अल-जजीजिया केस का खुलासा 2017 में हुआ था. सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले की सुनवाई 6 महीने में पूरा करने को कहा था, हालांकि लगातार अपीलों के बाद अब जाकर इस मामले में फैसले की घड़ी आई है.

आपको बता दें कि इनमें से एवनफील्ड प्रोपर्टीज केस में इसी जुलाई में नवाज शरीफ को 11 साल, उनकी बेटी मरियम शरीफ को 8 साल और दामाद रिटायर्ड कैप्टन मोहम्मद सफदर को एक साल की सजा हुई थी.

बीते दिनों ही नवाज शरीफ की पत्नी का भी निधन हो गया था, इसी कारण वह पिछले काफी समय से पैरोल पर जेल से बाहर आए हुए थे. गौरतलब है कि पाकिस्तान में इसी साल हुए आम चुनाव से ठीक पहले ही नवाज शरीफ लंदन से पाकिस्तान वापस आए थे और उन्होंने अपनी गिरफ्तारी दी थी.

5af61c2bbf3b9.jpg

Leave a Reply

Close Menu