किसान दिवस पर योगी ने गाजियाबाद को दी 300 करोड़ रु0 की 20 परियोजनाओं की सौगात

गाजियाबाद , 23 दिसम्बर 2018 (आईपीएन)। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनपद मंे पूर्व प्रधानमंत्री स्व0 चैधरी चरण सिंह की 116 वीं जयन्ती पर उनकी प्रतिमा का अनावरण किया। साथ ही, उन्होंने जनपद गाजियाबाद के विकास की 300 करोड़ रुपए से अधिक की 20 परियोजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया।
इस अवसर पर उन्होंने ग्राम पताला विधान सभा मोदीनगर स्थित आई0टी0आई0 काॅलेज में आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि देष की समृद्वि का रास्ता इस देष के गांव और किसानों से होकर जाता है। उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास है कि किसानों के हित के लिए कार्य हो और उनकी आय को दोगुना करने के हर सम्भव प्रयास किये जायंे। चैधरी चरण सिंह जी की प्रतिमा जो कि 12 वर्षो से अनावरण के प्रतीक्षा में थी, का लोकार्पण करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है। उन्होंने कहा कि चैधरी चरण सिंह जी ने प्रदेष के मुख्यमंत्री और देश के प्रधानमंत्री के रूप में किसानों के हित के लिए जो कार्यक्रम चलाये, सरकार उन्हें आगे बढ़ाकर किसानों को खुषहाल करने का कार्य कर रही है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में अनेक योजनाओं और जनकल्याणकारी कार्यक्रमों को सफलतापूर्वक संचालित किया गया। बीमा कम्पनियों के द्वारा 23 हजार करोड़ रुपये की राषि का फसल बीमा किया गया है। प्रदेष के 86 लाख किसानों का बैंक ऋण माफ किया गया। किसानों को 44 हजार करोड़ रुपये की राषि का गन्ना भुगतान कराया गया है। उन्होंने कहा कि 31 दिसम्बर, 2018 तक सभी गन्ना किसानों का बकाया भुगतान सुनिश्चित किया जाएगा। भुगतान न करने वाली चीनी मिलों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी। मिल मालिकों को अवषेष गन्ना मूल्य का शीघ्र भुगतान किये जाने के निर्देश दिये गये हैं। उन्होंने कहा कि एथेनाॅल और बायोफ्यूल की फैक्ट्रियां लगंेगी, जिससे किसानों को आर्थिक समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि निराश्रित पशुओं से किसानों के नुकसान को बचाने के लिए प्रत्येक नगर पालिका क्षेत्र में एक गोशाला का निर्माण किया जा रहा है, जिसके लिए 10-10 करोड़ रुपये स्वीकृत किये गये हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में 16 से 18 घण्टे विद्युत आपूर्ति की जा रही है। सौभाग्य योजना के अन्तर्गत 90 लाख परिवारों को विद्युत कनेक्षन दिये गये है। डार्क जोन में ट्यूबवेल कनेक्षन किये गये हंै। उन्होंने कहा कि युवाआंे की भर्ती प्रक्रिया चल रही है, जो नौजवान भर्ती के योग्य होगा उसका चयन किया जायेगा। 50 हजार युवाओं की भर्ती पुलिस विभाग में की जायेगी। 59 हजार षिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया प्रारम्भ कर दी गयी है। उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार या अनियमितताओं की शिकायतें पाये जाने पर सम्बन्धित अधिकारियों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि भारतीय संस्कृति, शान्ति एवं सद्भाव का सन्देष देती है। पतला नगर पंचायत को पंडित दीनदयाल उपाध्याय आदर्ष पंचायत के रूप में विकसित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि 168 करोड़ रुपये की लागत से बनाया जाने वाला जनप्रतिनिधि प्रषिक्षण केन्द्र समयबद्ध ढंग से पूर्ण किया जायेगा। स्वच्छता के क्षेत्र में गाजियाबाद ने अच्छी प्रगति की है। जनप्रतिनिधियों के सहयोग पूर्ण रवैये के कारण जनपद का विकास उन्नति के पथ पर अग्रसर है। उन्होंने ग्राम प्रधानों को प्रषिक्षण दिये जाने की आवश्यकता जताते हुए कहा कि लोक षिकायतों का त्वरित निस्तारण किया जाये। जनपद गाजियाबाद में बन रहे कैलाष मानसरोवर की प्रगति सन्तोषजनक है, अगले वर्ष इसे जनता को समर्पित कर दिया जाएगा।
इस अवसर पर केन्द्रीय मानव संसाधन राज्यमंत्री सत्यपाल सिंह, केन्द्रीय विदेश राज्यमंत्री जनरल वी0के0 सिंह, प्रदेश के नगर विकास मंत्री सुरेष खन्ना सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण एवं शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

kisan.png

Leave a Reply

Close Menu