उ.कोरिया के निशस्त्रीकरण पर त्वरित सफलता के आसार कम: ट्रंप

न्यूयार्कः अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि उत्तर कोरिया के परमाणु निशस्त्रीकरण पर त्वरित सफलता के आसार कम है, इसमें समय लग सकता है और उत्तर कोरिया के साथ कई बैठकें करनी होंगी।  ट्रंप ने शुक्रवार को कहा कि उत्तर कोरिया के परमाणु निशस्त्रीकरण के लक्ष्य तक पहुंचने में अभी और समय लग सकता है लेकिन उनको उम्मीद है कि 12 जून को उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के साथ होने वाली बहुप्रतीक्षित बैठक से इसे गति मिलेगी।

उत्तर कोरिया के एक प्रतिनिधिमंडल ने उन का पत्र लेकर ट्रंप से मुलाकात की। ट्रंप ने एक साक्षात्कार में कहा, अगर एक बैठक में ऐसा होता है तो मुझे यह देखकर खुशी होगी लेकिन अक्सर ऐसा नहीं होता। उत्तर कोरिया के साथ एक, दो या तीन बैठक में ऐसा संभव नहीं होगा लेकिन कुछ समय बाद यह होगा। इससे पहले उत्तर कोरिया अमेरिका की अकेले उत्तर कोरिया के परमाणु निशस्त्रीकरण की मांग को खारिज करते हुए पूरे कोरियाई प्रायद्वीप के चरणबद्ध निशस्त्रीकरण पर सहमत हुआ था। इसमें दक्षिण कोरिया और जापान को सुरक्षा देने वाला अमेरिकी परमाणु घेरा समाप्त करना भी शामिल है।

उत्तर कोरिया की आधिकारिक समाचार एजेंसी के अनुसार उन ने प्योंगयोंग में कहा कि उनका देश कोरियाई प्रायद्वीप के परमाणु निशस्त्रीकरण के अपने रुख पर पूरी तरह से कायम है। उन्हें उम्मीद है कि उत्तर कोरिया और अमेरिका के बेहतर हुए संबंध इसका चरणबद्ध तरीके से समाधान करेंगे।  उन ने कहा, नए युग की नयी परिस्थियों में नई पद्धति से एक-दूसरे के हितों का ख्याल रखने का समाधान ढूंढऩा होगा।

Leave a Reply

Close Menu